Sunday, August 28, 2011

पूरे देश में मानव तस्करी एक बड़ी समस्या

भोपाल.शुक्रवार को यूनीसेफ के तत्वावधान में सेंसटाइजेशन ऑफ पुलिस ऑफिसर्स टूवर्ड्स वलनेरेबल ग्रुप्स एंड ह्यूमन ट्रैफिकिंग इशूज पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन नूर-अस-सबाह पैलेस में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि गृहमंत्री मप्र उमाशंकर गुप्ता ने दीप प्रज्जवलन कर किया।

इस दौरान कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित यूनीसेफ मप्र चीफ डॉ. तान्या गोल्डनर ने अपने विचार रखें। उन्होंने ने बताया कि पूरे देश में मानव तस्करी एक बड़ी समस्या है। यह एक गंभीर समस्या है और चौकाने वाली बात यह है कि इन तस्करी के कारोबार में बच्चों की तस्करी भारी मात्रा में कि जा रही है। उन्होंने ने बताया कि मानव तस्करी पर काबू पाने के लिए हमें कड़े कदम उठाने कि जरुरत है।

इस दौरान उन्होंने शासन के साथ-साथ आमजन से इस के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की है। उन्होंने इस मुद्दे पर समाज में जागरुकता की अलख जलाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता ने इस समस्या से निबटने के लिए कड़े कदम उठाने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि इस समस्या से निबटने के लिए हम तैयार हैं और हमारी पुलिस इस मसले पर संवेदनशील भी है।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में सेंसटाइजेशन ऑफ पुलिस ऑफिसर्स टूवर्ड्स वलनेरेबल ग्रुप्स विषय पर चर्चा की गई। इस सत्र में उत्तराखंड की रिटायर डीजीपी कंचन चौधरी ने समाज में बच्चों और महिलाओं की स्थिति के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि पुलिस को अपने व्यवहारिक कार्य के दौरान लोगों से सहीं व्यवहार रखना चाहिए। उन्होंने इस दौरान बच्चों और महिलाओं के सशक्तिकरण पर बल दिया। उन्होंने बच्चों में तेजी से बढ़ रही अपराध प्रवत्ति के कारणों पर प्रकाश डाला। इस दौरान आईपीएस पी.एम मोहन ने बताया कि आमजन की राय पुलिस के प्रति ठीक नहीं है। वह पुलिस के काम करने के तरीके को गलत समझती है।

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में चार-चार सत्र होंगे जिसमें देश के विभिन्न शहरों और प्रान्त से वक्ता अपने विचारों को रखेंगे।

No comments: